X

भारत की बढ़ती जनसंख्या पर निबंध हिंदी में (Essay Growing Population of India)

Essay Growing Population of India

भारत की बढ़ती जनसंख्या पर निबंध: दोस्तों भारतीय जनसँख्या दिन व दिन बढ़ती ही जा रही अगर हमने इसके बारे में ठोस निर्णय और कदम नहीं उठाये तो भारत में अधिक गंभीर समस्या हो सकती है बहरहाल हमने यहाँ भारत की जनसँख्या पर निबंध हिंदी में प्रस्तुत किया है जिसे पढ़कर आप अधिक विचारों की ओर बढ़ेंगे, साथ ही पसंद आये तो शेयर अवश्य करे।

भारत की जनसंख्या पर निबंध

रुपरेखा

  1. प्रस्तावना
  2. बढ़ती जनसँख्या से अन्य समस्याऍ
  3. जनसँख्या का प्रभाव/प्रकोप
  4. आभाव
  5. बढ़ती जनसंख्या का समाधान
  6. उपसंहार

प्रस्तावना

कोई भी देश चाहे वह विकसित हो या विकासशील समस्याएं हर जगह है। भारत ने आजादी के बाद विकास के लिए अनेक योजनाएं बनाई और आगे बढ़ता गया लेकिन एक भयानक समस्या पर वह जोर नहीं दे सका और वह है भारत की बढ़ती हुई जनसंख्या जिसने आप अनेक योजनाओं को प्रभावित कर रखा है।

इसके मुख्य दो कारण है समय पर ठोस कानून न होना और जनता में जानकारी का आभाव।

बढ़ती जनसंख्या से अन्य समस्याएं

वैसे भारत में समस्याएं तो अनेक है जिन्हे गिनने बैठ जाये तो महीनों बीत जाये या इससे ज्यादा इसका कोई अंदाजा नहीं, लेकिन जब जनसंख्या की समस्या किसी देश पर मडरा रही होती है तो उस देश की अन्य योजनाएं प्रभावित होती है जिसके कारण अनेक नई समस्याएं जन्म लेती है।

इसे कहते है समस्याओं का पहाड़ टूटना।

समस्याएं जैसे लोगो की प्रति व्यक्ति आय में कमी, राष्ट्रीय आय में कमी, रोजगार की कमी, शिक्षा व्यवस्था का प्रभावित होना इत्यादि देश के सम्पूर्ण विकास को रोकती है अतः किसी भी देश में बढ़ती जनसंख्या की समस्या उस देश के समस्त विकास पर प्रकोप लगने जैसा है।

जनसंख्या का प्रभाव/प्रकोप

जनसंख्या की अधिकता सभी क्षेत्रों को प्रभावित करती है चाहे वह रोजगार, शिक्षा, सरकारी योजनाएं, रेल परिवहन, भोजन, पानी, आवास, कपड़े, स्वास्थ्य, कल – कारखानें इत्यादि। बढ़ती जनसंख्या के कारण भ्रष्टाचार, स्वास्थ्य समस्याएं और प्रदुषण से सम्बंधित अन्य समस्याएं भी होती है। ऐसी ही अनेक समस्या का समाधान भविष्य में दिखाई नहीं देता है और न ही देश की सरकार और नागरिक इस पर कोई ठोस कदम उठा रहे है हालांकि कुछ कानून और जागरुकता फैलाई जा रही है।

बढ़ती जनसंख्या का समाधान

राष्ट्रीय समस्या बानी जनसंख्या वृद्धि एक विकराल रुप धारण कर रखी।

  1. लोगो में इसके प्रति जागरुकता फैलाना।
  2. ठोस कानून का निर्माण।
  3. समाज में सही शिक्षा।
  4. समय पर सरकार के निर्णय।
  5. आप चाहे तो अनाथ बच्चो को गोद ले सकते है।
  6. इत्यादि ! (Update Soon…)

उपसंहार

भारत की बढ़ती जनसंख्या का नियंत्रण भारत को विकसित देश में शामिल करने हेतु अति आवश्यक है अतः भारत के हर नागरिक का यह कर्तव्य होता है कि वह इस विषय पर अन्य लोगो को भी जागरुक बनाये और भारत और भारतीय संविधान का पूर्ण पालन करे।

हमें उम्मीद है आपको यह लेख काफी गहरी और गंभीर चर्चा का विषय लगा होगा, इस लेख को सोशल मीडिया शेयर अवश्य करे ताकि यह महत्वपूर्ण जानकारी हर भारतीय को मिल सके जो इससे वंचित है। अतः भारत की बढ़ती जनसंख्या पर निबंध हिंदी में पर अपने विचार अवश्य प्रस्तुत करे निचे कमेंट में लिखे।

This post was last modified on June 28, 2022 4:43 pm

Lakshya Narbariya:

View Comments (1)

  • bahut hi achcha article hai. fantastic.. Very nice work.. Google ko apki jaisi website ki bahut jarurat hai.

Related Post